DA PA Kya Hai ? How to Boost It in Hindi

DA PA Kya Hai ? – यदि आपने SEO ( Search Engine Optimization ) के साथ कोई समय बिताया है, तो आपने Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) की शर्तें सुनी होंगी। ये दोनों backlinks कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि आपकी साइट का एसईओ कितना मजबूत है और आप Google और अन्य खोज इंजनों पर कितनी अच्छी रैंक करेंगे।

अपने DA और PA को समझना आपको अपने Domain के बारे में बताता है और पेज उपयोगी और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट को बड़े दर्शकों तक लाने में मदद कर सकते हैं। यहां, हम Domain Authority और Page Authority की मूल बातें कवर करेंगे ताकि आप सीख सकें कि उन्हें अपने वेब toolbox में कैसे एकीकृत किया जाए।

Domain Authority ( DA )

दो Metrics में से, DA अधिक सामान्य है, तो चलिए वहीं से शुरू करते हैं।

Domain Authority Kya Hai?

Da pa kya hai ? Domain Authority (DA) एक metrics है जो Moz SEO को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए टूल बनाता है, यह भविष्यवाणी करने के लिए विकसित किया गया है कि कोई website search engine result page (SERPs) पर कितनी अच्छी रैंक करेगी।

DA Score 0 से 100 के बीच होता है। High Score SERPs पर High Ranking की अधिक संभावना के अनुरूप होते हैं। कम Score इंगित करते हैं कि आपका पृष्ठ SERPs में उच्च प्रदर्शित नहीं हो सकता है।

चूंकि यह एक भविष्य कहनेवाला उपाय है, इसलिए इसे एक पूर्ण रैंकिंग की तुलना में तुलनात्मक रैंकिंग के रूप में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है – आप अपने Competitor’s की तुलना में अधिक DA प्राप्त करने के लिए शूट करना चाहते हैं, लेकिन आपको एक संपूर्ण 100 DA प्राप्त करने के लिए इसे अपना लक्ष्य बनाने की आवश्यकता नहीं है। जब तक आपका Score आपके Competitor’s से अधिक है, आप पूरी तरह से आश्वस्त हो सकते हैं कि आपकी सामग्री अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेगी।

Domain Authority का Score कैसे Increase किया जाता है?

Logarithmic scale का उपयोग करके DA Score को 0 से 100 तक किया जाता है – इसका मतलब है कि आपके DA को 90 से 100 तक बढ़ाने की तुलना में आपके DA को 0 से 10 तक बढ़ाना बहुत आसान होगा। सभी नई वेबसाइटें 1 के DA से शुरू होती हैं और वहां से बढ़ सकता है। तो, हुड के नीचे वास्तव में क्या होता है? अनिवार्य रूप से, Moz अपनी रैंकिंग निर्धारित करने के लिए वास्तविक दुनिया SERPs के साथ Domain के लिंक डेटा की तुलना करने के लिए Machine Learning Model का उपयोग करता है। जबकि DA काफी समग्र दृष्टिकोण अपनाता है, यह लिंक पर जोर देता है।

How Can I Check My Domain Authority?

यह काफी सरल है: आप या तो Moz के LinkExplorer, MozBar, या Moz’s Keyword Explorer का उपयोग कर सकते हैं। DA को Moz अभियानों और Moz के API में भी बनाया गया है।

यदि आप अपने DA पर एक नज़र डालना चाहते हैं, तो आप Moz के Free Domain SEO Analysis टूल का उपयोग कर सकते हैं। लिंक पर क्लिक करें, अपना Domain दर्ज करें, और आपको अपने परिणाम मिलेंगे।

मैं अपने Domain Authority को कैसे Improve कर सकता हूँ?

चूंकि DA अनिवार्य रूप से एक उपकरण है जो आपके Domain के एसईओ को रैंक करता है, आपको केवल On-Page SEO, Off-Page SEO और तकनीकी एसईओ सहित मानक रणनीतियों के साथ इसके एसईओ में सुधार करना होगा।

हालांकि, DA Score में सबसे महत्वपूर्ण कारक Backlink है। वास्तव में अपने DA को बढ़ावा देने के लिए, आप अन्य प्रतिष्ठित साइटों को चाहते हैं जिनके पास आपकी साइट पर वापस लिंक करने के लिए बहुत सारे Backlinks हों।

आप guest post लिखकर और Backlinking campaign चलाकर ऐसा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अच्छी सामग्री बना सकते हैं और आशा करते हैं कि अन्य साइटें अंततः इसे उठाएं और आपसे back links करें। हालाँकि, इस निष्क्रिय दृष्टिकोण से आपको वे परिणाम मिलने की संभावना कम है, जिनकी आप तलाश कर रहे हैं।

एक Good Domain Authority क्या है?

DA एक relative ranking है, इसलिए अच्छी या बुरी rating जैसी कोई चीज नहीं होती है। सीधे शब्दों में कहें, एक “अच्छा” DA वह है जो आपके Competitor’s से अधिक है, और एक खराब DA वह है जो आपके Competitor’s से कम है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके सभी Competitor’s का DA 60 और 70 के बीच है, तो आप 71 या उससे अधिक का DA चाहते हैं। लेकिन अगर आपके सभी Competitor’s का DA 5 और 10 के बीच है, तो आपको केवल 11 या उससे अधिक के DA की आवश्यकता है।

याद रखें, DA केवल भविष्यवाणी करता है कि आपकी साइट SERPs में कितनी उच्च रैंक करेगी। यदि आपकी साइट आपके Competitor’s से उच्च रैंक करेगी, तो आपका मिशन पूरा हो गया है – आप पहले स्थान से उच्च रैंक नहीं कर सकते। उच्च DA होने का एकमात्र लाभ यह है कि यह आपके Competitor’s के लिए आपको पकड़ना कठिन बना सकता है।

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Page Authority ( PA )

अब जब हमने Domain Authority को कवर कर लिया है, तो Page Authority पर चलते हैं।

Page Authority Kya Hai?

Page Authority (PA) एक metrics है जिसे Moz ने यह अनुमान लगाने के लिए विकसित किया है कि SERPs पर एक व्यक्तिगत पेज कितनी अच्छी रैंक करेगा। यह अनिवार्य रूप से Domain Authority के समान ही है, सिवाय इसके कि यह संपूर्ण Domain के बजाय specific page को देखता है।

DA की तरह, PA Score 0 से 100 तक होता है, जिसमें High Score SERPs में High ranking की उच्च संभावना के अनुरूप होता है और इसके विपरीत।

How Is Page Authority Scored?

Page Authority को Logarithmic scale का उपयोग करके Score किया जाता है, जिसका अर्थ है कि इसे 1 से 10 तक सुधारने की तुलना में आपके Score को 80 से 90 तक सुधारना कठिन है। सभी पेज 1 के PA से शुरू होते हैं।j

तकनीकी रूप से, PA DA के समान ही कार्य करता है। हालाँकि, यह keyword के उपयोग जैसे On-Page SEO तत्वों को ध्यान में नहीं रखता है। इसके बजाय, यह बैकलिंकिंग पर अधिक निर्भर करता है।

मैं अपने Page Authority की जांच कैसे कर सकता हूं?

अपना PA Score जांचने के लिए, आप MozBar, LinkExplorer, या Keyword Explorer का उपयोग कर सकते हैं। यह Moz Pro अभियानों और Moz API में भी एकीकृत है।

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है LinkExplorer पर navigate करना और उस page के URL को इनपुट करना जिसमें आप रुचि रखते हैं।

मैं अपने Page Authority को कैसे Improve कर सकता हूँ?

DA की तरह, Page Authority एक समग्र ranking है। जैसे, इसे सीधे प्रभावित करना आसान नहीं है, और न ही ऐसा करना वांछनीय भी है।

अपने PA को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप backlinks के माध्यम से एक बेहतर profile link बनाकर अपने पेज की profile link को बेहतर बनाएं।

एक Good Page Authority क्या है?

PA एक सापेक्ष माप है, इसलिए कोई पूर्ण “अच्छा” PA नहीं है। आपका लक्ष्य ऐसा PA प्राप्त करना होना चाहिए जो आपके Competitor’s से अधिक हो।

Domain Authority vs. Page Authority

DA और PA लगभग समान metrics हैं। हालाँकि, एक DA Score predicts करता है कि SERPs में एक Domain कितनी अच्छी तरह रैंक करेगा, जबकि एक PA Score predicts करता है कि SERPs में एक विशिष्ट वेबपेज कितनी अच्छी रैंक करेगा।

इसके अतिरिक्त, Domain Authority On-Page SEO पर अधिक जोर देती है, जबकि Page Authority On-Page SEO, जैसे keyeord उपयोग और सामग्री अनुकूलन को बिल्कुल भी ध्यान में नहीं रखती है।

जब हाथ से उपयोग किया जाता है, तो ये दो रैंकिंग आपके Domain और पेज के एसईओ के बारे में बहुत उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकती हैं।

DA और PA बढ़ाने के लिए 2 Steps

Domain Authority और Page Authority के बारे में व्हाइट बोर्ड रणनीति बनाने वाले लोग
हालांकि अपने DA या PA को सीधे बढ़ाना कठिन है, लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसे सुधार सकते हैं।

Step 1: Remove Low-Quality Backlinks

कभी-कभी, नए रास्ते बनाने की तुलना में बाधाओं को दूर करना अधिक महत्वपूर्ण होता है। एक नई सड़क बनाने के सारे काम क्यों करें जब आप पहले से मौजूद बर्फ को आसानी से हल कर सकते हैं?

जबकि अधिक backlinks होना आम तौर पर एक अच्छी बात है, लिंक योजनाओं या निम्न-गुणवत्ता वाली साइटों के माध्यम से उन लिंक को प्राप्त करना अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है।

अपनी साइट के प्रतिनिधि को साफ़ करना शुरू करने के लिए, यह देखकर शुरू करें कि Google आधिकारिक तौर पर एक लिंक योजना को क्या मानता है।

अपने लिंक के माध्यम से जाने के लिए Ubersuggest जैसे टूल का उपयोग करें और लिंक स्कीम के किसी भी रीक को हटा दें। आम तौर पर, 40+ के DA वाली साइट से कोई भी लिंक ठीक है, लेकिन आप इससे कम DA वाली साइटों पर अधिक ध्यान देना चाहेंगे।

Step 2: Create Best Content and Grow Your Link Profile

बढ़िया सामग्री बनाना जिसे लोग पढ़ना और साझा करना चाहते हैं, वही सबसे अच्छा काम है जो आप अपने DA Score और PA Score के लिए कर सकते हैं।

याद रखें, Google का algorithm लगातार यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहा है कि वास्तविक, जीवित, सांस लेने वाले लोग क्या पढ़ना चाहते हैं। यदि आप Metrics पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप हमेशा नवीनतम अपडेट से पीछे रहेंगे।

इसके बजाय, ठोस सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करें और बाकी का पालन करें। निश्चित रूप से, कीवर्ड को शामिल करना और अपने On-Page SEO को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन पूरी तरह से संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करना एक मूर्खता है। बढ़िया सामग्री बनाएं, और आप देखेंगे कि वेबपेज स्वाभाविक रूप से आपसे लिंक करना चाहेंगे।

Domain Authority and Page Authority: Key Takeaways

Domain Authority और Page Authority Score उपयोगी संकेतक हैं कि आपकी साइट SERPs में कितनी अच्छी रैंक करेगी, लेकिन उन्हें आपके विशेष व्यवसाय और उद्योग के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

व्यवसायों को अद्वितीय, मौलिक और सम्मोहक सामग्री बनाने का प्रयास करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से पाठकों को आकर्षित करे। DA और PA इस बात की जानकारी दे सकते हैं कि आप इस लक्ष्य तक कितनी अच्छी तरह पहुंच रहे हैं।

कुल मिलाकर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि DA और PA relative rankings हैं। पूर्णता के लिए प्रयास न करें – बस एक ऐसा अंक प्राप्त करने का प्रयास करें जो आपके Competitor’s से अधिक हो।

Final Words

अगर आपको Da Pa Kya Hai ईसे Related कोई भी सवाल है तो आप हमारे Support forum में पूछ सकते है ।

DA PA Kya Hai ? How to Boost It in Hindi

Published on 19-Sep-2021 18:51:30

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