PHP क्या है (What is PHP in Hindi)? पुरी जानकारी in Hindi


PHP क्या है ? 

PHP (Hypertext Preprocessor) एक open-source server-side scripting language है। ये वेब डेवलपमेंट के लिए काफी पॉपुलर है और डायनामिक वेब पेज, वेब एप्लिकेशन और वेब सर्विसेज बनाने में काम आता है।

PHP के बनने वाले रासमस लेर्डोर्फ ने भाषा को 1994 में बनाया था। प्रारंभ में, PHP पर्सनल होम पेज के नाम से जाना जाता था, लेकिन आजकल इसका नाम PHP: हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर है।

PHP के कोड को server side पर रन किया जाता है, यानी कि कोड यूजर के ब्राउजर पर नहीं चलता है। इसका इस्तेमाल database के साथ इंटरैक्ट करने के लिए भी किया जाता है। इसके साथ-साथ, इसका उपयोग टेक्स्ट प्रोसेसिंग, इमेज प्रोसेसिंग और फाइल हैंडलिंग के लिए भी किया जाता है।

PHP ओपन-सोर्स है, मतलब की इसके सोर्स कोड को मॉडिफाई और डिस्ट्रीब्यूट करने में कोई रेस्ट्रिक्शन नहीं है। इसका यूज फ्री में किया जा सकता है और किसी भी प्लेटफॉर्म पर रन किया जा सकता है। ये विंडोज, लिनक्स, यूनिक्स और मैकओएस जैसे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है।

कुछ लोकप्रिय वेब एप्लिकेशन जैसे वर्डप्रेस, जूमला, मैगेंटो और ड्रुपल पीएचपी में बने हैं। PHP के कोड काफी फ्लेक्सिबल है, और उसमें बहुत सारे लाइब्रेरी और फ्रेमवर्क उपलब्ध हैं जैसे कि Laravel, CodeIgniter, और Symfony।

तो ये थी PHP के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में ! 

       

Advertisements

ads